यूजीसी ने ओपन ऑनलाइन MOOCs के माध्यम से अंडर ग्रेजुएट और पीजी के 123 कोर्स किए ऑफर, स्टूडेंट्स ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली : देश भर में कोरोना वायरस के चलते विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एक अहम फैसला लिया है। इसके मुताबिक यूजीसी ने यूजी और पीजी के करीब 123 कोर्सेज को ओपन ऑनलाइन कोर्स (Massive Open Online Courses, MOOCs) के माध्यम से ऑफर किया है। इसके मुताबिक यूजीसी ने अंडर ग्रेजुएट के 83 पाठ्यक्रमों और पीजी के 40 प्रोगाम में दाखिला दिया जाएगा। इन पाठ्यक्रम में स्टूडेंट्स को SWAYAM प्लेटफॉर्म के माध्यम से आवेदन करना होगा। यूजीसी ने इस संबंध में अपने ट्विटर अकाउंट पर एक घोषणा भी की है।

वहीं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, कोविड -19 की दूसरी लहर के चलते फिलहाल की परिस्थतियों को देखते हुए विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से अनुरोध है कि छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्वयं ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का अधिकतम उपयोग करें। इसके अलावा जुलाई से अक्टूबर सेमेस्टर के लिए 83 यूजी और 40 पीजी एमओओसी पाठ्यक्रम की सूची स्वयं प्लेटफॉर्म के साथ-साथ swayam.gov.in पर भी उपलब्ध है। वहीं यूजी और पीजी के इन कोर्सेज में आवेदन के इच्छुक छात्र-छात्राएं आधिकारिक सूचना यूजीसी की साइट ugc.ac.in पर देख सकते हैं।

इसके पहले यूजीसी ने मई में होने वाली परीक्षाओं को टाल दिया था। यूजीसी ने नोटिस जारी कर कहा था कि सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को कहा था कि मई में होने वाली ऑफलाइन परीक्षाएं (University May 2021 Offline exam) न कराने के निर्देश दिए थे। आयोग ने कहा था कि कोविड-19 के चलते मौजूदा हालात की समीक्षा करने के बाद ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लेने को कहा था। वहीं परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Do you know that THE EDUPRESS updates are very relevant especially for Policy Makers, Education Sector Professionals, Social Workers, CSR Experts and people engaged into businesses dealing with Education Sector? Click here to follow The EduPress on Linkedin